इन्टरनेट से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 6 तरीके - Smart-india.online

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए. 


आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए। सबसे पहले मैं आपको बता दूँ की अगर आप थोड़ी मेहनत करने को तैयार है तो आपके लिए ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत ही आसान होगा। लेकिन उस से पहले कुछ बाते है जो आपको जानना ओर समजना बहुत जरूरी है।
आप सभी जानते है कि जमाना कितनी तेजी से डिजिटल हो रहा है और इसी के चलते आज लगभग हर बिज़नेस भी ऑनलाइन हो गया है। इन सभी बिज़नेस की एक ही जरूरत है वो है कस्टमर्स। कस्टमर्स के लिए ये ऑनलाइन बिज़नेस इश्तिहार देते है।
और इन्ही इश्तिहारों को अपनी किसी भी ऑनलाइन संपत्ति जैसे कि वेबसाइट, यूट्यूब वीडियो, एंड्राइड ऐप्प पर लगाने पर आपको पैसे मिलेंगे।
आपको इंटरनेट पर हजारों ऐसे आर्टिकल मिल जाएंगे जहा आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इस बारे में बताया है पर उन तरीको को कैसे इस्तेमाल करना है और कैसे काम करना है इसका कोई विवरण नही दिया होगा। इस पोस्ट में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इसके बारे में मैं आपको विस्तार से समजाऊँगा और साथ ही आपको हर तरीके का उदाहरण भी देंगे।

1. ब्लॉग या वेबसाइट से।



Online paisa kaise kamaye
Blogger and wordpress 




 ब्लॉग या वेबसाइट बना कर पैसे कमाना ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। अगर आप ऑनलाइन कैरियर में नए है तो आपको ब्लॉग या वेबसाइट बनाने की बेसिक स्किल्स आना ही चाहिए।

टॉपिक चुनिए

एक ब्लॉग बनाने के लिए आपको सबसे पहले ये खोजना होगा कि आपको ब्लॉग बनाना किस टॉपिक पर है।
आप वो टॉपिक चुनिए जिसमे आपकी रुचि है, जैसे अगर आपकी रुचि खाना बनाने में है तो आप खाने की रेसिपी के ऊपर अपना ब्लॉग बना सकते है।

डोमेन नाम और होस्टिंग

अब आपको जरूरत होगी अपने ब्लॉग के लिए नाम और होस्टिंग की जरूरत होगी।
आप अपने ब्लॉग के लिए डोमेन नाम ओर होस्टिंग गोडैडी से आसानी से खरीद सकते है।

आप चाहे तो अपना ब्लॉग गूगल ब्लॉगर पर फ्री में भी बना सकते है।

कीवर्ड्स खोजे और पोस्ट लिखे

ब्लॉग बना कर पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि लोग हमारे ब्लॉग पर आए और ब्लॉग को पढ़े।
आपको अपने ब्लॉग पर पोस्ट क्या लिखना है उसके लिये आपको कीवर्ड खोजने होंगे कीवर्ड्स वह शब्द होते है जिनको लोग गूगल पर सर्च करते है।
उदहारण के लिए
घर पर पाव भाजी कैसे बनाये
पालक पनीर रेसिपी
आप ऐसे कीवर्ड्स को चुने जिन्हें ज्यादा से ज्यादा लोग गूगल पर सर्च करते है और उन्ही के बारे पे पोस्ट लिखे। जिससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा लोग पढ़ने आएंगे और आपकी कमाई बढ़ेगी।
कीवर्ड्स खोजने के लिए आप गूगल के फ्री कीवर्ड प्लानर इस्तेमाल कर सकते है जिससे आपको उस कीवर्ड को महीने में कितने लोग गूगल पे सर्च करते है वोह पता लग जाएगा।
जब आप कीवर्ड्स ढूंढ लेंगे तो आपको लिखना होगा एक बहुत अच्छा और अनोखा लेख। अगर आप चाहते है कि लोग आपकी वेबसाइट को पसंद करे तो आपको आपको अच्छा पोस्ट लिखने होगा।

लोगो तक पहुचे

आप अपने ब्लॉग को फ़क़सबूक ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर शेयर करे जिससे आपका ब्लॉग लोगो की नजर में आये।

विज्ञापन लगाए

अब आती है सबसे जरूरी बात जो है अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगाना।
विज्ञापन लगाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है गूगल का एडसेंस, जब आपके ब्लॉग पर लग आने लगे तब आप गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर और अपने ब्लॉग पर वीज्ञापन लगा कर पैसे कमाए।


आप चाहे तो अमेज़न या फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों से एफिलिएट विज्ञापन भी लगा सकते है।


 2. यूट्यूब पर वीडियोस बना कर




YouTube
YouTube 




यूट्यूब पर काम करने से पहले आपको एक चैनल बनाना होगा उसके लिए आपको सिर्फ एक ई-मेल की जरूरत होगी।

टॉपिक सोचे

 ब्लॉग की तरह ही यूट्यूब पर वीडियो बनाने में भी आपको सबसे पहले यह सोचना होगा कि आपको वीडियो किस टॉपिक पर बनानी है किस चीज़ में आपकी रुचि है। यहा हम पहले वाला ही उदाहरण लेते है। मान लीजये आपको खाना बनाने में रुचि है तो आप नई नई रेसिपी बनाते हुवे वीडियो बना के उसको यूट्यूब पर डाल सकते है।

कुछ नया करे

यूट्यूब पर पहले से बहुत से यूटूबर्स है जो खाना बनाने रेसिपीज डालके लाखो रुपये काम रहे है आपको अगर आपको भी यूट्यूब पर कामयाब होना है तो जरूरी है कि आपका कंटेंट आपकी वीडियो अच्छी हो और दर्शकों को आप अच्छे से हर चीज़ समाजा सके।

टाइटल और डिस्क्रिप्शन को कीवर्ड्स से निखारे

जब आप यूट्यूब पर वीडियो डाले तब आपको ध्यान रखना होगा कि आप की वीडियो के टाइटल में ज्यादा सर्च होने वाले कीवर्ड्स हो यूट्यूब के लिए कीवर्ड्स ढूंढने के लिए भी आप गूगल केवर्ड प्लानर इस्तेमाल कर सकते है।
यही नही डिस्क्रिप्शन में भी आप कीवर्ड्स का इस्तेमाल कर सकते है।

विज्ञापन लगाए

जब आपके वीडियो को लोग देखने लगे और आपकी वीडियोस फेमस होने लगे तब आप एडसेंस के किये अप्लाई करके ऑनलाइन पैसे कमाये।
यूट्यूब पर काम शुरू करने की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपका कोई पैसा नही लगता यह सब कुछ फ्री है।

अगर आपके पास मेकबूक है और आप जानना चाहते है कि उस पर Screenshot कैसे ले तो यह लेख पढ़े।
macbook pro screenshot


3. व्हाट्सअप पर रेसलिंग करके




WhatsApp
Wहाट्सएप


आप जानते ही है कि व्हाट्सएप भारत का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मेसेंजर एप्प है। व्हाट्सएप पर लगभग 20 करोड़ लोग भारत मे है।

यदि आप व्हाट्सएप्प पर रेसलिंग करते है तो आपके पास एक 20 करोड़ लोगों का मार्किट होगा।

रेसलर एप्प डाउनलोड करे और एकाउंट बनाये

वैसे तो भारत मे कई सारे रेसलिंग के एप्प है पर मेरा पसंदीदा एप्प है meesho जिसे अप्प गूगल प्लेस्टोर से डाऊनलोड कर सकते है।
व्हाट्सएप पर रेसलिंग करने के लिए आपको मीशो एप्प पर एकाउंट बनाना होगा।

प्रोडक्ट चुने

वहाँ से आप को प्रोडक्ट्स की फोटोज और उसकी कीमत व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करनी होगी जब कोई आपको आर्डर देगा तो आप मीशो एप्प पर जाकर वहा उनके पते पर आर्डर प्लेस करदे।
इसमे आप अपने दोस्तों को बताइये की उन्हें कॅश ऑन डिलीवरी और पसंद ना आने पर समान को बदलने की भी सुविधा मिलेगी जिस से आपको आर्डर मिलने में ओर भी आसानी होगी।
व्हाट्सएप पर रेसेलिंग करके पैसे कमाने की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें ना समान आपका होता है ना ही आपको समान की डिलीवरी करनी होती है आपको बस आर्डर को प्लेस करना होता है और अपने कस्टमर का एड्रेस डालना होता है बाकी का काम अपने आप हो जाएगा और आपकी कमिशन आपके बैंक एकाउंट में आ जाएगी।


4. सोशल मीडिया से



Facebook  Instagram
Facebook and Instagram 

जी हां आपने सही पढ़ा आप फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया से भी पैसे कमा सकते है।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

अगर आप फेसबुक से पैसे कमाना चाहते है तो उसके लिए आपके पास फैन बेस होना चाहिए।
चाहे वह आपका फेसबुक ग्रुप हो या पेज या आपकी प्रोफाइल, आपके जितने ज्यादा फोलोवर्स होंगे आप उतने ज्यादा पैसे कमा सकते है।
पर आपको पैसे देगा कोन? क्या फसेबूक आपको पैसे देगा?
जी नही यहाँ आपको यह बात समझनी होगी कि फेसबुक से पैसे कमाने की लिए आपको अपने फोलोवर्स को दूसरी वेबसाइट्स पर भेजना होगा। ये आप कर सकते है अपने पेज, ग्रुप, या प्रोफाइल पर लिंक शेयर करके।

लिंक शेयर करके

इंटरनेट पर ऐसे कई नेटवर्क है जो आपको फेसबुक पर लिंक शेयर करने के पैसे देते है, आप इनमें से किसी भी नेटवर्क से जुड़ कर पैसे कमा सकते है जैसे कि desipearl.com, viral9.com आदि। यदि आपके फोलोवर्स हिंदी भाषी है या किसी भी क्षेत्रीय भाषा के है तो आप desipearl.com के लिंक शेयर कर सकते है।

अपने ब्लॉग या यूट्यूब वीडियो शेयर करे

यह हुआ पहले तरीका अब फेसबुक से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है अपने फोलोवर्स को अपने खुद के ब्लॉग पर भेजना जिस से की अपने ब्लॉग पर लगे विज्ञापनों से पैसा कमाया जा सके।
यही नही आप अपने फेसबुक फोलोवर्स को अपने यूट्यूब चैनल पर भी भेज सकते है, यह आपको तय करना है कि आप किस तरीके को अपनाना चाहते है पर आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आपका कंटेंट बहुत अच्छा हो।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाए

अब बारी आती है इंस्टाग्राम की, इंस्टाग्राम पर आप लिंक शेयर नही कर सकते। फिर इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाए? चिंता मत कीजिये अगर इंस्टाग्राम पर आपके बहुत से फोलोवर्स है तो आप आसानी से पैसे कमा सकते है।

1.शाऊट आउट करके


शाऊट आउट का मतलब होता है किसी दूसरे इंस्टाग्राम प्रोफाइल को शेयर करना। मान लीजिये की आपके पास 10 हजार फोलोवर्स है और किसी के पास सिर्फ 1 हजार फोलोवर्स ही है तो वह आपको अपना प्रोफाइल शेयर करने के लिए पैसे देगा जिस से उसके फोलोवर्स बढ़ेंगे।

 2. रेसेलिंग करके


अगर आपके पास बहुत से फोलोवर्स है तो आप मीशो एप्प की रेसेलिंग इंस्टाग्राम पर भी कर सकते है और बहुत पैसे कमा सकते है। इंस्टाग्राम पर सह काम करना और भी आसान होगा क्योंकि यह पर आप उन व्यक्तियों को भी कस्टमर बना सकते है जिन्हें आप पर्सनली नही जानते जो कि व्हाट्सएप पर करना थोड़ा मुश्किल होगा।

 5. एफिलिएट मार्केटिंग



Affiliate marketing
Affiliate marketing


एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए उसका ऐसा तरीका है जिसमे अगर आप सही तरीके से काम करे तो आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते है। यही नही बल्कि यह एक ऐसा तरीका है जिसको की आप बाकी के 4 तरीकों के साथ भी कर सकते है।

एफिलिएट नेटवर्क से जुड़े



एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको किसी एफिलिएट नेटवर्क से जुड़ना पड़ेगा। इंटरनेट पर बहुत सी बड़ी बड़ी कंपनिया है जहा आप एफिलिएट बन सकते है जैसे अमेज़न ओर फ्लिपकार्ट। आप आसानी से यह अपना एफिलिएट एकाउंट बना सकते है।

समान चुने

आप यह से अच्छे अच्छे समान चुनिए जिनके बिकने की ज्यादा संभावना के ओर जो लोगो को पसंद आ सकते है। फिर उन सामानों के लिंक्स को आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर शेयर कर सकते है या अपने फेसबुक पेज पर शेयर कर सकते है। आप उन सामानों की फोटोज को इंस्टाग्राम पर शेयर करके ऑर्डर्स ले सकते है।
और इसके अलावा आप हर समान पर वीडियो बना कर यूट्यूब पर दाल सकते है और उनका लिंक वीडियो के डिस्क्रिप्शन में शेयर कर सकते है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के फायदे।

दोस्तो अगर आप एक विद्यार्थी है या एक गृहिणी है और चाहते है कि आप घर से काम करे और उसमें सफल हो तो ऑनलाइन काम आपके लिए सबसे बेहतरीन तरीका है जिंदगी में सफल होने का।
यही नही आप अगर कोई जॉब भी करते है पर आप अपनी सैलरी से सन्तुष्ठ नही है और चाहते है कि आप और पैसा कमाए जिस से की आपके जीवन मे सुधार आ सके तो आप ऑनलाइन काम जरूर करे।
ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट बहुत ही काम या बिल्कुल नही करनी होगी बस आपको इसमे थोड़ा टाइम देना होगा और आप अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए कुछ शब्द

आपको अगर लगता है कि आप ऑनलाइन काम करके एक दिन में अमीर बन जाएंगे और आपको बिल्कुल मेहनत नही करनी पड़ेगी तो आप ये काम मत करिए।
क्योंकि अगर आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इस लेख में दिए गए तरीको से सफल होना है तो आपको कुछ समय लगेगा और आपको काम भी करना पड़ेगा पर अगर आप सही तरीके से काम करते है और इस काम को समय देते है तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ